यह है कहानी श्री विजय खेमानी जी की जिन्होंने अजमेर व अजमेर के आस पास के लगभग 200 छोटे गांवों के बाजारों में अपने उत्पाद, जैसे कि बेल्ट, वॉलेट, कैप व चश्मे बेचते हुए आज अपनी ब्रांड Stylopedia लॉन्च की।
अजमेर के मुंदरी मोहल्ला, सदर बाजार में सन 2000 में विजय कलेक्शन नामक अपना प्रतिष्ठान खोलकर श्री विजय खेमानी ने, भारत के अनेक शहरों में अपनी इस ब्रांड स्टाइलो पीडिया को लोकप्रियता दिलाने में बहुत अहम भूमिका निभाने में सफलता प्राप्त की। स्टाइलो पीडिया हर एक जुबान पर ऐसे चढ़ गया जैसे वह उनके जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हो। जैसा कि हम जानते हैं, जो ब्रांड सफल हो जाती है तो अन्य कंपनियां उसी नाम से अपने प्रोडक्ट को अपने ग्राहकों के सामने ले आती हैं। इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए श्री विजय खेमानी ने 2017 में अपने ब्रांड स्टाइलो पीडिया को रजिस्टर करवाने का निर्णय लिया। उन्होंने अपनी धर्मपत्नी श्रीमती पम्मी खेमानी के नाम से स्टाइलो पीडिया ब्रांड का रजिस्ट्रेशन करवाया।
श्री विजय खेमानी जी ने महसूस किया कि अजमेर के बाद हमें भारत के कोने-कोने तक अपनी ब्रांड Stylopedia और अपने उत्पादों को पहुंचाना है।
भारतीय बाजारों के लिए रास्ता
स्टाइलो पीडिया की निर्माण इकाइयां राजस्थान के प्रत्येक शहर से होते हुए आज भारत के कोने-कोने में कुशल व मेहनती तकनीशियन के मार्गदर्शन में, अत्याधुनिक मशीनरी का संचालन करती हैं। उत्पादों को डिजाइन करने के लिए स्टाइलो पीडिया ब्रांड के पास डिजाइनरों की एक इन-हाउस टीम भी है। अपने प्राथमिक उत्पाद की पेशकश के रूप में, चमड़े के साथ उनके कारीगर, अत्यंत सूक्ष्म से सूक्ष्म कमियों को भी दूर कर, स्टाइलो पीडिया नामक ब्रांड को सफल बनाते हैं। स्टाइलो पीडिया, विजय खेमानी जी के साथ कदम से कदम मिलाकर, उन्हें भारत के प्रत्येक शहर से होते हुए ऑनलाइन बाजार व विदेशों बाजारों तक अपनी तकनीक का परचम लहराने में सक्षम हैं।
कोविड-19 एवं उसका प्रभाव
श्री विजय खेमानी का विश्वास था कि लेदर के उत्पादों को खरीदने से पहले छूने और महसूस करने की आवश्यकता होती है। लेकिन 2020 में कोरोना महामारी आने पर मार्च में जैसे ही राष्ट्रव्यापी Lockdown लगाया गया, उन्होंने महसूस किया कि अपने व्यापार में ऑनलाइन बिक्री मॉडल को शामिल किया जाए। लेकिन अपने उत्पादन की विश्वसनीयता को ध्यान में रखते हुए, Stylopedia ने दृष्टिकोण का पता लगाने का फैसला किया। एक बार गैर जरूरी उत्पादों के लिए प्रतिबंध हटा दिए जाने के बाद स्टाइलो पीडिया ग्राहकों द्वारा ब्रांड की जबरदस्त मांग का दावा करता है।
प्रतियोगिता और आगे का रास्ता
श्री खेमानी जी का कहना है कि स्टाइलो पीडिया का सटीक बाजार परिभाषित है और आगे कहते हैं कि भारत में हमारी कोई प्रतिस्पर्धा नहीं है क्योंकि हम किफायती चमड़े के उत्पादों के खुदरा व्यापार विक्रेताओं में अग्रणी हैं। भारत में उच्च क्वालिटी के चमड़े के बेल्ट में कोई अन्य ब्रांड हमारी कीमतों के मुकाबले मार्केट में नहीं है। भारत में Stylopedia अलग-अलग ग्राहकों की सुविधा के लिए मूल बिंदु ध्यान में रखते हुए, अपनी कीमतें संचालित करता है। आगे बढ़ते हुए स्टाइलो पीडिया का लक्ष्य 2023 के अंत तक, अरब देशों में प्रवेश कर अंतरराष्ट्रीय बाजारों में मजबूती से विस्तार करने का है। इसके अलावा ब्रांड Stylopedia, और भी अन्य उत्पादों की श्रेणियां लॉन्च करने की योजना भी बना रहा है। फिलहाल Stylopedia ऑनलाइन बाजार में लेदर बेल्ट ले कर आई है और आगे की योजना है, 2023 में, Wallet, Caps, Spectacle Frames भी लेकर आने की।